चीन के सम्पति के बढ़ने के मुख्य कारण? (The main reasons for the increase in China’s wealth), What is china evergrande crisis 2021 Explained in Hindi

नमस्कार दोस्तों चीन दुनिया की सबसे अमीर देश बन चुका है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में जल्द ही economic crisis आ सकती है। तो चलिए जानने की कोशिश करते है इस बात में कितनी सच्चाई है।और ये भी जानेंगे कि Evergrand Crisis क्या है ? (What is china evergrande crisis?)

चीन के सम्पति के बढ़ने के मुख्य कारण (The main reasons for the increase in China's wealth)

चीन की कुल सम्पति 120 trillion हो चुकी है उसके बाद अमेरिका की 90 trillion है। 2000 में चीन की wealth 7 trillion थी जोकि अब 17 गुणा बढ़ चुकी है।

चीन की wealth का बढ़ने का मुख्य कारण industial sector में तेजी से ग्रोथ का होना है। चीन में हाल में बहुत सारे construction work हुए है,highway और बिल्डिंग बनी है जिसने जिसने चाइना की सम्पति को तेजी से बढ़ाया है।

What is china evergrande crisis? (क्या है चीन का Evergrand Crisis?)

चीन में तानाशाही है और वह के राष्ट्रपति सी जिनपिंग ने वहां की लोकल सरकार को जीडीपी बढ़ाने के लिए सख्त आदेश दिए। चीन में तानाशाह का शासन है इसलिए अगर वह की सरकार जीडीपी बढ़ाने में नाकामयाब रहती तो उन्हें सरकार से और पद से हटा दिया जाता।

किसी भी देश की सम्पति में real estate बहुत ज्यादा कंट्रीब्यूट करता है इसलिए लोकल govt. ने तेजी से रियल एस्टेट का कंट्रक्शन शुरू कर दिया जिससे चीन की GDP growth हर साल 29% केवल रियल एस्टेट से आने लगी।

वही इंडिया की GDP में रियल एस्टेट का contribution केवल सात प्रतिशत का है। इतनी तेजी से रियल एस्टेट में कंस्ट्रक्शन के कारण चीन में कई सारे ghost सिटी बन गए है क्योकि वहां रहता नहीं है।

लोगो के वहां नहीं रहने का कारण है इन अपार्टमेंट्स और बिल्डिंग का बहुत ज्यादा महंगा होना। चीन में 60 से अधिक Ghost Town है जिसमे 6 करोड़ empty अपार्टमेंट्स है।

इन रियल एस्टेट कंपनियों ने इन अपार्टमेंट्स और बिल्डिंग्स को बनाने के लिए बैंको से बहुत बड़े बड़े लोन लिए थे। लेकिन इन आपर्टमेंट के बहुत ज्यादा मँहगे होने के कारण लोग इन्हे खरीद नहीं पा रहे थे। इस कारण से इन रियल कंपनियों को बहुत ज्यादा घाटा हुआ।

Evergrand चीन की एक बहुत ही बड़ी रियल एस्टेट कंपनी है जिसके बहुत सारे ghost अपर्टमेंट्स है। इसने करीब 300 बिलियंस का लोन लिया था।
लेकिन आज इसकी हालत ऐसी है कि ये अपने एम्प्लाइज से उधार मांगना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.